नहाने के लिए गर्म पानी, घूर तापने के लिए लकड़ी चाहिए तो वह भी वित्त मंत्री को लिखिये

आदित्य मोहन झा

आपको यदि ठंढ में नहाने के लिए गर्म पानी और घूर तापने के लिए लकड़ी चाहिए तो वो भी लिखिये बजट सजेशन में, पर लिखिये. आपके हिसाब से जिन क्षेत्रों में काम होने की जरूरत है उसे लिखिये नीचे दिए लिंक पर जाकर. बिहार सरकार ने 2018-19 के बजट के लिए सजेशन मांगा है.

http://finance.bih.nic.in/

मेरी 10 मांगें या सजेशन कुछ यूं है.

1. सभी बंद पड़े चीनी मीलों को खुलवाने के लिए जल्द व्यवस्था की जाए.

2. LNMU दरभंगा व अन्य विश्वविद्यालयों और DMCH व अन्य अस्पतालों की हालत सुधारने पर खर्च का प्रावधान बजट में हो.

3. दरभंगा, पूर्णिया और भागलपुर में एयरपोर्ट के लिए राज्य को अपने बजट के माध्यम से तत्काल प्रयास करना चाहिए.

4. मिथिला पेंटिंग व लोककला ट्रेनिंग सेंटर, पुरातत्व विश्वविद्यालय, मधुबनी रेडियो स्टेशन जैसे पुराने किए वादों के लिए बजट अलॉट हो.

5. मखाना-मत्स्य उद्योग हब्स, डेयरी डेवलपमेन्ट, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और  नगदी फसल मार्केट हब बनाने के लिए सरकार बजट में प्रावधान करे और सहकारी समितियां बनाकर इन क्षेत्रों को डेवलप करे. उन्हें लोन, संसाधन, ट्रेनिंग, सब्सीडी और कर्ज माफी के लिए बजट में पैसा तय किया जाए.

6. कृषी सिंचाई के लिए बिजली से चलने वाली स्टेट बोरिंगों की संख्या हर पंचायत में कम से कम 3 हो इसके लिए बजट में पैसा दिया जाए. इसके अलावा पेयजल के लिए भी व्यवस्था हो.

7. राज्य में पर्यटन उद्योग विकशित करने के लिए एक अच्छा तंत्र बनाया जाए और अच्छा अमाउंट खर्च हो इसपे.

8. आईटी व नॉलेज पार्क और इंडस्ट्रियल एरिया बनाकर कम्पनी आमंत्रित करने, उन्हें सब्सिडी और अन्य सहूलियतें देने के लिए बजट में एक महत्वपूर्ण अंश रक्खा जाए.

9. मैथिली को प्राथमिक शिक्षा में शामिल किया जाए और उसके शिक्षकों की भर्ती हो, राजकीय पुस्तकालयों में मैथिली और भोजपुरी के किताबों के लिए सरकार बजट में पैसा दे.

10. युवा उद्यमियों, स्टार्टअप्स और अप्रवासी बिहारियों को इंडस्ट्री खोलने को प्रोत्साहित करने के लिए बजट में पैसा अलॉट हो जिससे उन्हें सहूलियतें, लोन, सब्सिडी आदि प्रदान किया जाए.

आपकी अपनी कोई माँग या सजेशन हो तो यहां कॉमेंट में लिखें या #ApnaBudget हैशटैग से उसे लिखिये-प्रसारित कीजिये ताकि अधिक से अधिक लोग इसका उपयोग करें.

Spread the love

Related posts