50 पैसे लीटर वाला इथेनॉल बदल तो सकता है बिहार की तसवीर, मगर… ?

बिहार कवरेज

मीडिया में आयी नीतीश और गडकरी की एक ऑटो पर बैठी तसवीर एक सुखद खबर लेकर आयी है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी वाहनों के चलने के लिए इंधन के तौर पर इथेनॉल को प्रमोट करना चाह रहे हैं और यह दाव वे बिहार के साथ खेलना चाहते हैं. कल जब बजट से एक रोज पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में थे तो गडकरी ने उन्हें इथेनॉल से चलने वाला ऑटो और बाइक दिखाया. नीतीश की भी इसमें रुचि थी, क्योंकि बिहार में इथेनॉल उत्पादन की बेहतर संभावना है. शराबबंदी के बाद यहां की वाइन कंपनियों ने इथेनॉल प्रोडक्शन की तरफ कदम बढ़ा लिये हैं.

दरअसल इथेनॉल ऐसा इंधन है जो बिहार जैसे राज्यों के लिए शानदार है. इथेनॉल की कीमत 50 पैसे प्रति लीटर पड़ती है और बाइक और ऑटो जैसी गाड़ियों में यह उतना ही माइलेज देती है, जितना पेट्रोलियम और डीजल से मिलता है. और देश में सबसे अधिक बाइक और ऑटो भी संभवतः बिहार में चलती है. नीतीश कुमार ने भी कल इस ओर इशारा किया था. इसके अलावा इथेनॉल पर्यावरण के लिए भी बेहतर है. जैसे दिल्ली पेट्रोल के बदले सीएनजी की तरफ शिफ्ट हुई, अगर बिहार इथेनॉल की तरफ शिफ्ट हो जाये तो तसवीर बदल जाये.

इथेनॉल बाइक

गोपालगंज में ऐसी ही एक शराब की फैक्टरी थी, सती ऑरगेनिक प्राइवेट लिमिटेड. शराबबंदी के बाद जब इस कंपनी के 250 कामगारों पर बेरोजगारी की तलवार लटकने लगी तो इसने इथेनॉल का उत्पादन शुरू कर दिया. यह कंपनी आज 12 लाख लीटर इथेनॉल का उत्पादन करती है और इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम जैसी कपनियों को सप्लाई करती है. कंपनी इससे भी अधिक इथेनॉल का उत्पादन कर सकती.

सिर्फ वाइन कंपनियों का मसला नहीं है. राज्य की चीनी मिलें भी इथेनॉल का उत्पादन कर सकती हैं, बर्शर्ते उन्हें बेहतर माहौल मिले. मगर राज्य की चीनी मिलों की हालत से हम वाकिफ हैं. ज्यादातर चीनी मिलें पुराने ढर्रे से चलती हैं. पिछले साल एक चीनी मिल बंद होने की कगार पर पहुंच गयी थी, गोपालगंज में एक चीनी मिल में दुर्घटना हुई और कई मजदूर मारे गये. इन चीनी मिलों को निश्चित तौर पर बेलआउट पैकेज की जरूरत है. मगर उससे पहले चंपारण के चीनी मिलों पर लगाम लगाने की भी जरूरत है जो रैयत की हजारो एकड़ जमीन दबा कर बैठे हैं. तसवीर बदल सकती है, मगर जिस ढीले तरीके से सिस्टम हमारे यहां काम करता है, उससे नहीं.

Spread the love

Related posts